धनबाद: धनबाद होकर हटिया से पटना के बीच चलने वाली पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को पुराने आईसीएफ के बदले चमचमाते एलएचबी रैक से चलाने की मंजूरी मिल गई है।
20 मई से हटिया तथा 21 से पटना से एलएचबी रैक से चलेगी। रैक में बदलाव होने के साथ ही अभी केवल 15 कोच के साथ चल रही ट्रेन में 21 कोच जुड़ेंगे।
आठ स्लीपर और केवल एक थर्ड एसी कोच के चलने वाली ट्रेन में स्लीपर श्रेणी का एक कोच कम कर दिया जाएगा। इसके बदले थर्ड एसी के पांच, सेकेंड एसी के दो और थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी का एक कोच जोड़ा जाएगा। जनरल के चार कोच में कोई बदलाव नहीं होगा।
एलएचबी रैक लगने से हर फेरे में 507 अधिक यात्री यात्रा कर सकेंगे। एलएचबी में प्रत्येक में 80 सीटें होने से कुल 560 सीटें। एक स्लीपर कोच कम होने से 16 सीटें कम हो जाएंगी। थर्ड एसी के एक कोच में अभी केवल 64 सीटें। पांच एलएचबी कोच जुड़ने से कुल 360 सीटें होंगी। थर्ड एसी की 296 सीटें अधिक होंगी।
सेकेंड एसी के दो कोच जुड़ने से इस श्रेणी में कुल 104 सीटें होंगी। थर्ड एसी इकोनॉमी कोच जुड़ने से 83 सीटें होंगी। जनरल श्रेणी के चार कोच में अभी 360 सीटें हैं। एलएचबी कोच में प्रत्येक में 100 यानी कुल 400 सीटें होंगी।
अब जनरल, स्लीपर व एसी मिलाकर कुल 1507 सीटें होंगी। इससे यात्रियों को अधिक सुविधा मिलेगी और उनकी यात्रा आरामदायक होगी।
इसके साथ ही दूसरी कई ट्रेनों में भी स्लीपर व एसी के अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे। इनमें कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस, रांची-गोड्डा एक्सप्रेस, रांची-आरा एक्सप्रेस और रांची-बनारस एक्सप्रेस शामिल हैं।