धनबाद रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए वॉट्सऐप शिकायत सेवा शुरू की है।
यात्री 7982139139 पर वॉट्सऐप के माध्यम से यात्रा के दौरान होने वाली किसी भी परेशानी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
आरक्षित और अनारक्षित टिकट वाले यात्री पीएनआर या यूटीएस नंबर का उपयोग करके शिकायत कर सकते हैं। इस चैटबॉट से शिकायत की स्थिति भी जाँची जा सकती है।
इस चैटबॉट की मदद से यात्री अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और उसकी स्थिति भी जान सकते हैं। इसके अलावा, यात्री रेलवे से जुड़े अपने सकारात्मक अनुभव भी शेयर कर सकते हैं और सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव भी दे सकते हैं।
स्वास्थ्य सेवा और सुरक्षा के लिए आपात मदद भी मांगी जा सकती है। यह सेवा यात्रियों के लिए बहुत ही उपयोगी होगी, खासकर जब उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है।
धनबाद मंडल ने एक्स पर जारी की सूचना में बताया है कि सभी यात्रियों को सूचित किया जाता है कि यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप रेल मदद वॉट्सऐप चैटबोट के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
वॉट्सऐप चैटबॉट का उपयोग करने के लिए यात्रियों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:
1. 7982139139 पर वॉट्सऐप मैसेज भेजें।
2. “हाय”, “हेलो” या “नमस्ते” लिखकर चैटबॉट को सक्रिय करें।
3. अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए पीएनआर या यूटीएस नंबर दर्ज करें।
4. शिकायत की स्थिति जानने के लिए चैटबॉट के निर्देशों का पालन करें।
धनबाद रेलवे की वॉट्सऐप शिकायत सेवा यात्रियों के लिए एक बहुत ही उपयोगी सुविधा है। यह सेवा यात्रियों को अपनी शिकायत दर्ज करने और उसकी स्थिति जानने में मदद करेगी। इसके अलावा, यह सेवा रेलवे को यात्रियों की समस्याओं का समाधान करने में भी मदद करेगी।